Prabhat Chingari
उत्तराखंड

फ्लो उत्तराखंड ने ‘ए डे लेट, एंड ए रुपी शॉर्ट’ विषय पर सेमिनार किया आयोजित

, देहरादून: फिक्की लेडीज़ ऑर्गनाइजेशन (फ्लो), उत्तराखंड चैप्टर ने आज होटल अकेता में प्रमुख निवेश सलाहकार पुनिता गुप्ता और प्रतिष्ठित आईसीआईसीआई क्षेत्रीय प्रबंधक बीडी विश्वकांत भारद्वाज की उपस्थिति में ‘ए डे लेट, एंड ए रुपी शॉर्ट’ शीर्षक से एक ज्ञानवर्धक सेमिनार की मेजबानी करी। सत्र का उद्देश्य वित्त और निवेश में महिलाओं को सशक्त बनाना, वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए प्रेरक सफलता की कहानियों और रणनीतियों को दर्शाना रहा।

सेमिनार की अध्यक्षता फ्लो उत्तराखंड की वरिष्ठ उपाध्यक्ष चारू चौहान द्वारा की गई।

फ्लो उत्तराखंड की अध्यक्ष अनुराधा मल्ला ने दर्शकों का स्वागत किया और आज के गतिशील आर्थिक परिदृश्य में महिलाओं के लिए वित्तीय साक्षरता और सशक्तिकरण के महत्व पर जोर दिया।

पुनिता गुप्ता एक बेहद प्रेरित और जुनूनी निवेश सलाहकार हैं, जिन्होंने 8 साल तक गृहिणी रहने के बाद वित्तीय सेवा उद्योग में कदम रखा। गुप्ता की उल्लेखनीय उपलब्धियों में जून 2022 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त करना और ‘टॉप ऑफ द टेबल (टीओटी)’ उपलब्धि के साथ प्रतिष्ठित ‘मिलियन डॉलर राउंड टेबल (एमडीआरटी) संगठन’ के लिए अर्हता प्राप्त करना शामिल है।

सेमिनार में बोलते हुए, पुनिता गुप्ता ने वित्तीय उद्योग में आगे बढ़ने के लिए अपनी अंतर्दृष्टि, अनुभव और रणनीतियों को साझा किया, और वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए महिलाओं को सशक्त बनाने के महत्व पर जोर दिया।

इस अवसर के दौरान, उन्होंने कहा, “लक्ष्य-आधारित वित्तीय योजना वह दिशासूचक यंत्र है जो हमें वित्तीय सफलता की ओर ले जाती है। अपनी जरूरतों और चाहतों को समझकर, हम अपने निवेश को उद्देश्य के साथ जोड़ सकते हैं, और वहीँ एक सुरक्षित भविष्य सुनिश्चित करने के साथ-साथ अपने सपनों को भी पूरा कर सकते हैं।”

पुनिता ने आगे कहा, “वित्तीय योजना एक व्यापक यात्रा है जिसमें प्रमुख स्तंभ शामिल हैं: अपनी आय को समझना, बचत की कला को अपनाना, स्मार्ट निवेश निर्णय लेना, बुद्धिमानी से खर्च का प्रबंधन करना और वित्तीय सुरक्षा के महत्वपूर्ण पहलू को सुनिश्चित करना। इनमें से प्रत्येक स्तंभ का पोषण करके, हम एक सुरक्षित और समृद्ध भविष्य का मार्ग प्रशस्त करते हैं, जिससे आपको अपने सपनों और आकांक्षाओं को प्राप्त करने का विश्वास मिलता है।”

दर्शकों को वित्तीय नियोजन के बारे में जानकारी देते हुए, विश्वकांत भारद्वाज ने कहा, “एक वित्तीय सलाहकार के रूप में, मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता आपके परिवार की वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करना है। विभिन्न वित्तीय लक्ष्यों को संबोधित करके, हम एक मजबूत नींव बना सकते हैं जो आपके प्रियजनों के भविष्य की सुरक्षा करती है, धन का निर्माण करती है, और आपको अपने सपनों को प्राप्त करने के लिए सशक्त बनाता है।”

कार्यक्रम के समापन के दौरान, एक प्रश्नोत्तर सत्र भी आयोजित किया गया जिसमें दर्शकों ने चर्चा किए गए विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे। कार्यक्रम ने दर्शकों को अपने वित्तीय भविष्य की जिम्मेदारी लेने के लिए प्रेरित किया और वित्त की दुनिया में पुनिता गुप्ता जैसी महिलाओं के अमूल्य योगदान पर प्रकाश डाला।

सत्र में फ्लो उत्तराखंड के सदस्यों के साथ-साथ ओलंपस हाई के छात्रों और शिक्षकों ने भी भाग लिया।

Related posts

महिलाओं के विरुद्ध भेदभाव की इस स्थिति को बदलने की है जरूरत-रेखा आर्या

prabhatchingari

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय गोपेश्वर में सूरज कांत बने मिस्टर फ्रेशर, सिमरन पंत बनी मिस फ्रेशर

prabhatchingari

नागपुर पट्टी के कुमेड़ा गाँव की अधिष्ठात्री देवी राजराजेश्वरी मां 18 वर्षों बाद देवरा यात्रा पर

prabhatchingari

इस्कॉन की दून अस्पताल में एक रसोई और मुफ़्त भोजन वितरण प्रणाली का स्वास्थ्य मंत्री डॉ ने किया शुभारंभ

prabhatchingari

किक बॉक्सिंग खिलाड़ियों को सम्मानित करते कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी

prabhatchingari

उत्तरांचल विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में  राज्यपाल ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को उपाधियों से नवाजा,

prabhatchingari

Leave a Comment